CTET Official Answer Key Release: सीटेट ऑफिशियल आंसर की जारी यहां से डाउनलोड करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

सीटेट की ऑफिशियल आंसर की 24 जुलाई को जारी कर दी गई है अब आप चेक कर सकते हैं कि आपके कितने प्रश्न सही है और गलत है।

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा केंद्र टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आधिकारिक आंसर की 24 जुलाई को जारी कर दी गई है इसके लिए परीक्षा होने के बाद से ही सभी अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे आप सभी अभ्यर्थी अपनी आंसर की चेक कर सकते हैं।

सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक भरे गए थे जिसके लिए परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को किया गया था इसके लिए एग्जाम सिटी 24 जून को जारी की गई थी वही एडमिट कार्ड 5 जुलाई को जारी किए गए थे सीटेट के लिए आधिकारिक रूप से उत्तर कुंजी 24 जुलाई को जारी कर दी गई है।

सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन दो लेवल यानी लेवल फर्स्ट और लेवल सेकंड दोनों के लिए अलग-अलग किया गया था लेवल फर्स्ट के अंदर पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ना होता है वही लेवल सेकंड के अंदर 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना होता है।

सीटेट आंसर की डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सीटेट के लिए आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी होने के बाद में आप नीचे दी गई प्रक्रिया की सहायता से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है।

सुपरवाइजरी फर्स्ट पेपर या सेकंड पेपर के लिए जी पेपर की आंसर की चेक करनी है उस पर क्लिक कर देना है।

इसके पश्चात यहां पर आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना है अब आपके यहां पर डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप यहां पर क्लिक करोगे तो आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।

अब आपके सामने उत्तर कुंजी दिखाई देगी जिसका प्रिंटआउट में निकाल सकते हैं।

CTET Official Answer Key Release Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीटेट पेपर फर्स्ट आंसर की चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

सीटेट पेपर सेकंड आंसर की चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment