Planting Scheme: घर में कार ऐसी या बाइक है तो लगाने होंगे 50 पेड़ सरकार का बड़ा आदेश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

इस बार हरियाली तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी जिसको लेकर सरकार की तरफ से एक बड़ी पहल की गई है सरकार के द्वारा बताया गया है कि घर में मोटरसाइकिल है तो पांच पेड़ लगाने हैं कार है तो 10 और एक है तो 50 पौधे लगाने होंगे।

वर्तमान में प्रत्येक सरकार पर्यावरण को लेकर चिंतित है और पेड़ पौधे लगाने को लेकर नई-नई स्कीम जारी कर रही है हाल ही में सरकार के द्वारा हरियाली तीज यानी 7 अगस्त को एक पेड़ मां के नाम अभियान जारी किया गया है जिसके तहत नागरिकों के लिए बड़ा आदेश जारी किया गया है इस आदेश में पेड़ पौधे लगाने को लेकर बताया गया है।

सरकार के मंत्री ने कहा कि अगर आपके घर में मोटरसाइकिल है तो आपको पांच पेड़ लगाने हैं कार है तो 10 ऐसी है तो 50 पौधे लगाने होंगे जबकि ट्रैक्टर है तो आपको 15 पौधे और आपके घर में बस या ट्रैक है तो आपको 20 पौधे लगाने होंगे इसके अलावा अगर आप पेट्रोल पंप या गैस एजेंसी के मालिक है तो आपको 300 पौधे लगाने हैं।

वही सरकारी योजना के लाभार्थी को भी इसके अंदर टारगेट किया गया है प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को पांच पौधे स्वस्थ भारत मिशन के लाभार्थी को पांच पौधे वन अधिकार योजना के लाभार्थी को पांच पौधे राशन प्राप्त करने वालों को भी 10 पौधे लगाने होंगे जिनके घर में ऐसी लगी है वह परिवार 50 पौधे लगाए किस को उतने पौधे जितनी जमीन है उनकी खातेदारी में दर्ज है।

सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को भी अपने परिवार के जितने सदस्य हैं उतने पौधे लगाने होंगे जो काम से कम पांच पौधे लगाने होंगे इसके अलावा 33 श्रेणी अध्यापकों को भी पांच पौधे लगाने हैं द्वितीय श्रेणी अध्यापकों को 10 पौधे इसके अलावा प्रथम श्रेणी और व्याख्याता को कम से कम 15 पौधे 7 अगस्त को लगाने होंगे।

अगर किसी भी संस्था या समूह द्वारा 200 पौधे एक जगह लगाए जाते हैं तो उसके लिए नरेगा से एक कर्मचारी लगाया जाएगा जो इन पौधों की देखरेख लगभग 4 साल तक करेगा पौधे लगाने के पश्चात आपको एप्लीकेशन पर फोटो अपलोड करना होगा जिससे पौधों की ट्रैकिंग की जा सकेगी।

हम आपको बता दें की हरियाली तीज पर पौधे लगाने का आदेश राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदद दिलावर ने प्रेस कांफ्रेंस करके जारी किया है और इसके लिए लगभग 37 करोड रुपए का बजट भी रखा गया है 4 वर्षों तक इन पौधों का रखरखाव करके राजस्थान को हरा भरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Planting Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यहां पर हम आपको स्पष्ट रूप से बता दें कि शिक्षा मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया कि इन पौधे को लगाने को लेकर कोई अनिवार्यता नहीं है लेकिन एक टारगेट के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर बढ़ते हुए तापमान को कम करना है इसलिए हमारा यह उद्देश्य है।

Leave a Comment