Rajasthan CET Guidelines: राजस्थान सीईटी में इस बार 5 बड़े बदलाव नई गाइडलाइंस जारी छोटी सी गलती और परीक्षा में फेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

राजस्थान सीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में सीईटी परीक्षा की गाइडलाइन भी जारी कर दी है इस गाइडलाइन में इस बार बड़ा बदलाव किया गया है जिसमें छोटी सी गलती पर भी आप परीक्षा में फेल हो सकते हैं।

राजस्थान बड़ा एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी राजस्थान सम्मान पात्रता परीक्षा के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी हो गई है इसमें आपको परीक्षा में किस प्रकार से वह मार्कशीट को भरना है और किस प्रकार से इसमें आपको गोला भरना है इसके बारे में बताया गया है अगर आप इन गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं तो आपको परीक्षा में फेल हो सकते हैं जिसकी विस्तृत जानकारी हम आपके यहां पर बता रहे हैं।

बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिये जाने के संबंध में अभ्यर्थी से पुष्टि करवाये जाने हेतु ओ. एम. आर. उत्तरपत्रक में पाँचवा विकल्प के संबंध में निम्नलिखित विशेष निर्देश लागू किये गये है

प्रत्येक प्रश्न के 05 विकल्प A, B, C, D, E. अंकित रहेगें। उनमें से अभ्यर्थी को केवल एक विकल्प को नीले बॉल पेन से गहरा गोल उत्तरपुस्तिका में सही उत्तर दर्शाने हेतु करना होगा ।

प्रत्येक प्रश्न के लिये विकल्पों में से केवल एक विकल्प को भरना आवश्यक होगा, यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी प्रश्न को हल नहीं किया है तो उसके लिये पाँचवा विकल्प E को गोला गहरा करना होगा यदि पाँचों विकल्पों में से किसी को भी गहरा नहीं किया जाता है तो ऐसे 10 प्रतिशत प्रश्नों तक प्रत्येक प्रश्न के 1 / 3 अंक घटाये जावेगें।

प्रश्न पत्र हल करने के बाद अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसने प्रत्येक प्रश्न का एक गोला गहरा भर दिया है इस हेतु निर्धारित समय के बाद अभ्यर्थी को 10 मिनट अतिरिक्त समय दिया जावेगा जिस अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नो को किन्ही पाँच गोलों में से गहरा नहीं भरने पर उसे अयोग्य किया जावेगा।

Leave a Comment