Ayushman Card Download: घर बैठे 5 लाख वाला आयुष्मान कार्ड यहां से डाउनलोड करें और तुरंत लाभ उठाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

अब आप आयुष्मान कार्ड को घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं इसके तहत आप 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं ऐसे में अगर आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं तो इसका हमेशा आपको फायदा मिलेगा।

देश में कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलती है जिसके जरिए एक वंचित वर्ग को लाभ देने के लिए योजना चलाई जाती है जहां राज्य सरकार एक तरफ योजना चलाती है तो वही दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी अनेक योजनाएं चलाती है इसी के मध्य नजर केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्मान योजना चलाई गई है जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना रखा गया है इसके तहत आयुष्मान कार्ड दिया जाता है जिसमें आपको 5 लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है।

आयुष्मान कार्ड अगर आपने अभी तक नहीं बनाया है तो तुरंत बनवा ली और अगर बना लिया है तो आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल से ही इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है या इसका ऐप भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

अब आपके यहां पर आपको यूजर लॉगिन कर लेना है इसके पश्चात आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना है जिस पर ओटीपी आएगा उसे ओटीपी आपको फिर से वेरीफाई कर लेना है।

अब आपके यहां पर अपने राज्य का नाम जिले का नाम व अन्य जानकारियां भरनी है इसके पश्चात आपको नई पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको फिर से इस ओटीपी से वेरीफाई कर देना है।

इसके पश्चात आप जैसे ही नेक्स्ट बटन पर क्लिक करोगे तो आपको नाम की लिस्ट दिखाई देगी कि किसका आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक कर देना है फिर एक बार फिर से ओटीपी आएगा उसे वेरीफाई करके अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Ayushman Card Download Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment