ISRO Vacancy: इसरो भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अलग-अलग प्रकार के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 10 सितंबर तक भरे जाएंगे।

इसरो के द्वारा कुक, मैकेनिकल, भारी वाहन चालक ‘A’, हल्के वाहन चालक ‘A’ के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 2 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक भरे जाएंगे इसके लिए योग्यता प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग रखी गई है योग्यता 10वीं पास से लेकर स्नातक डिप्लोमा डिग्री तक रखी गई है 18 वर्ष का युवा इसके लिए आवेदन फॉर्म भर सकता है।

इसरो भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

इसरो भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक है आयु की गणना नोटिफिकेशन के अनुसार होगी और सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इसरो भर्ती शैक्षणिक योग्यता

मैकेनिकल : प्रथम श्रेणी के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 03 साल का डिप्लोमा।

वेल्डर : SSLC/SSC पास होना चाहिए। साथ ही NCVT से वेल्डर ट्रेड में ITI/NTC/NAC होना चाहिए।

भारी वाहन चालक ‘A’– किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से SSLS/SSC/मैट्रिक/10वीं कक्षा पास। 05 वर्ष का अनुभव जिसमें कम से कम 03 वर्ष भारी वाहन चालक के रूप में और शेष अवधि में लाइट मोटर वाहन चलाने का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा HVD लाइसेंस और पब्लिक सर्विस बैज होना चाहिए।

हल्के वाहन चालक ‘A’– उम्मीदवारों को SSLC/SSC/मैट्रिक/10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास लाइट वाहन चालक के रूप में 03 वर्ष का अनुभव और वैलिड LVD लाइसेंस होना चाहिए।

कुक : उम्मीदवारों को SSLC/SSC पास होना चाहिए। साथ ही एक अच्छी तरह से स्थापित होटल/कैंटीन में समान क्षमता (रसोइया के रूप में) में 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

इसरो भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा स्कर्ट टेस्ट के आधार पर किया जाएगा इसके अंदर आपको बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा।

इसरो भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा यहां पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले करंट अपॉर्चुनिटी के ऊपर क्लिक कर देना है यहां पर क्लिक करते ही आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करके संपूर्ण जानकारी देख लेनी है।

आप को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और यहां पर क्लिक करने के पश्चात आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा इसमें सभी जानकारी सही-सही बनी है अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।

अब आपको आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट में निकाल लेना है ताकि भविष्य में भी काम आ सके‌।

ISRO Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू: 2 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 10 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment