RPSC RAS Vacancy: आरपीएससी आरएएस भर्ती 500 पदों पर आयोजित की जाएगी यहां देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

आरपीएससी आरएएस भर्ती 500 पदों पर आयोजित की जाएगी इसके लिए राज्य सेवा के 250 पर अधीनस्थ सेवा के भी 250 पद रखे गए हैं जिसकी अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को मिल चुकी है।

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को मिल चुकी है अब राजस्थान में जल्दी आरएएस भर्ती का आयोजन किया जाएगा इसके लिए 500 पदों पर यह भर्ती आयोजित की जाएगी जिसमें राज्य सेवा और अधीनस्थ सेवा दोनों के लिए 250 पद 250 पद रखे गए हैं परीक्षण के बाद इसे फुल कमीशन में रखा जाएगा हरी झंडी मिलते ही इसका विज्ञापन जारी किया जाएगा परीक्षण के बाद इसे फुल कमीशन में रखा जाएगा हरी झंडी मिलने के बाद ही आयोग इस विज्ञापन को जारी करेगा पदों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है राज्य के भजनलाल सरकार के अंदर आरएएस यह पहले भर्ती आयोजित करवाई जाएगी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के अंदर सामान्य वर्ग अन्य राज्य के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुरू के ₹600 रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ईडब्ल्यूएस अन्य पिछड़ा वर्ग एमबीसी सहरिया दिव्यांगजन के लिए ₹400 आवेदन शुल्क है।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो कम से कम आयु सीमा 21 वर्ष अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना चाहिए जिसके अंदर फाइनल ईयर में अगर कोई अभ्यार्थी वर्तमान में पढ रहा है वह भी इसमें फॉर्म भर सकता है लेकिन मुख्य परीक्षा से पहले उसे अपनी योग्यता अर्जित करना आवश्यक है।

आरपीएससी आरएएस भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के अंदर सभी अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा इंटरव्यू डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा इसमें प्रारंभिक परीक्षा के अंदर सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे वहीं मुख्य परीक्षा में प्रश्न वर्णनात्मक रूप में लिया जाएगा।

आरपीएससी आरएएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करते समय आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर ले इसके पश्चात एसएसओ पोर्टल के माध्यम से अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भरना है।

अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद में फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लेना है।

RPSC RAS Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आरपीएससी आरएएस भर्ती का 500 पदों पर नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा इसकी सूचना तुरंत प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Leave a Comment