CTET December Notification: सीटेट दिसंबर 2024 का नोटिफिकेशन जारी, इस बार हुआ बड़ा बदलाव

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

सीटेट दिसंबर के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर से प्रारंभ हो चुके हैं और आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है अब सभी अभ्यर्थी जो सीटेट में भाग लेना चाहते हैं वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

सीटेट नोटिफिकेशन का इंतजार करने वाले सभी युवाओं के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है सीटेट दिसंबर 2024 के लिए आधिकारिक रूप से नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए सभी अभ्यर्थियों से ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे हैं आवेदन फार्म 17 सितंबर से शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर रखी गई है वहीं इसके लिए परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर को किया जाएगा इसमें महिला और पुरुष अभ्यर्थी दोनों आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

सीटेट दिसंबर आवेदन शुल्क

सीटेट दिसंबर में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए ₹1000 और दोनों पेपर के लिए ₹1200 आवेदन से लुक देना होगा जबकि अन्य वर्गों को एक पेपर के लिए 500 और दो पेपर के लिए ₹600 आवेदन शुल्क देना है।

सीटेट दिसंबर शैक्षणिक योग्यता

पेपर प्रथम के लिए 12वीं पास और बीएसटीसी होना चाहिए जबकि पेपर सेकंड के लिए अभ्यर्थी ग्रेजुएट और संबंधित विषय में B.Ed होना चाहिए।

लेवल-1 (पीआरटी)- 12वीं पास + डी.एड/ जेबीटी/ बी.एल.एड/ बी.एड
लेवल-2 (टीजीटी)- स्नातक + बी.एड/ बी.एल.एड

सीटेट दिसंबर आवेदन प्रक्रिया

सीटेट दिसंबर 2024 नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात आपको आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में भरना होगा इसके लिए सबसे पहले तो नोटिफिकेशन डाउनलोड करके संपूर्ण जानकारी अच्छे से देख ले।

आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी सरकारी सही-सही भरना हैं इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने हैं इसके पश्चात अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है।

CTET December Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू: 17 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 16 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment