ITI Admission: आईटीआई ऐडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी, कोर्स करते ही मिलेगी नौकरी जल्दी करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

आईआईटी के लिए एडमिशन के लिए ऑफीशियली नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 15 मई से प्रारंभ कर दिए गए हैं। आईटीआई के लिए एडमिशन लेने के लिए योग्यता केवल 10वीं और 12वीं कक्षा पास रखी गई है।

आईटीआई के लिए प्रवेश लेने के लिए ऑफीशियली नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए यह 2 वर्ष से स्किल और प्रैक्टिकल आधारित एक कोर्स है। जिसको करने के बाद आपको सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में आपको आसानी से जॉब मिल सकती है। आईटीआई करने पर आपको विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी जाएगी जिसके जरिए आप अपना खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं इसके अलावा अगर बहुत सी सरकारी वैकेंसी होती है जिसके अंदर आईटीआई पास युवा ही आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। उनके लिए आईटीआई बहुत ही जरूरी है। आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए और आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए योग्यता, आयु सीमा,आवेदन फार्म शुल्क से संबंधित विस्तृत जानकारी आपको नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

आईटीआई एडमिशन फार्म का नोटिफिकेशन जारी

आईटीआई 2 वर्ष से कोर्स में प्रवेश लेने के लिए ऑफीशियली नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 15 मई से प्रारंभ होकर 10 जुलाई 2024 तक आप आवेदन कर सकते हैं। आईटीआई कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपके लिए योग्यता केवल 10वीं और 12वीं कक्षा पास रखी गई है जो भी 10वीं और 12वीं कक्षा पास है। वह आईटीआई के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

आईटीआई ऐडमिशन आवेदन फार्म शुल्क

आईटीआई 2 वर्ष एडमिशन कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म शुल्क सभी कैटिगरी वाइज अलग-अलग रखा गया है। जिसमें अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 175 रुपए रखा गया है। इसके अलावा अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान आपको ₹200 करना होगा। आईटीआई ऐडमिशन के लिए आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान आपको ऑफिशल वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन करना होगा।

आईटीआई ऐडमिशन आयु सीमा

आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों की कम से कम आयु सीमा 14 वर्ष या इससे अधिक आयु सीमा है तो वह इसके लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए आयु सीमा की गणना 1 सितंबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी एवं इसके लिए जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार है वह आवेदन फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आईटीआई ऐडमिशन शैक्षणिक योग्यताएं

आईटीआई ऐडमिशन फॉर्म के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता केवल दसवीं कक्षा पास रखी गई है इसके अलावा इस कोर्स को आप 12वीं कक्षा पास या स्नातक पास है तो वह भी इस कोर्स के लिए पोस्ट वाइज आवेदन अप्लाई कर सकते हैं जिसमें 2 वर्ष से डिप्लोमा का यह कोर्स होगा जिसके लिए सामान्य पदों के लिए अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो उनके पदों के लिए योग्यता केवल 12वीं कक्षा पास रखी गई है। इसके अलावा इस कोर्स के बारे में आप विस्तृत अधिकृत जानकारी नीचे दिए गए नोटिफिकेशन से भी चेक कर सकते हैं।

आईटीआई ऐडमिशन आवेदन प्रक्रिया

आईटीआई परीक्षा के लिए आपको आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको नीचे डायरेक्ट आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करें।

अब आपके यहां सबसे पहले आपसे आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी बिल्कुल सही-सही दर्ज करनी होगी और आपको अपने आवेदन फार्म के साथ अपने योग्यता से संबंधित सभी दस्तावेजों और जरूरी कागजातों की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी।

अपने आवेदन फार्म की जानकारी दर्ज करने के बाद अपने क्रांतिकारी के अनुसार आवेदन फार्मूले का भुगतान करें और नीचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद अपने आईटीआई ऐडमिशन फॉर्म का एक सुरक्षित प्रिंटआउट जरूर निकले ताकि आपका यह भविष्य में काम आ सके।

ITI Admission Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू : 15 मई

आवेदन फार्म की अंतिम तिथि : 10 जुलाई 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन : यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन फार्म : यहां क्लिक करें

Leave a Comment